Friday 16 March 2012

A. P. J. Abdul Kalam

Tags

अवुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम :जन्म  15 अक्तूबर, 1931, रामेश्वरम, तमिलनाडु, भारत),  आमतौर पर डाक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम के नाम से जाना जाता है | डॉक्टर ए.पी.जे. अब्दुल कलाम भारतीय गणतंत्र के ग्यारहवें निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में जाने जाते हैं।  वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता हैं। साथ ही वे अविवाहित हैं।

 अवुल Pakir Jainulabdeen अब्दुल कलाम ,  के बारे में आमतौर पर ए के रूप में भेजा पी. जे. अब्दुल कलाम, एक प्रसिद्ध एयरोस्पेस इंजीनियर एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के एक प्रोफेसर , और 2007 के लिए तिरुअनंतपुरम में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (द्वितीय) में, जो 2002 से भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में सेवा की पहली चांसलर राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वह लोकप्रिय पीपुल्स राष्ट्रपति के रूप में जाना जाता था. वह भारत रत्न, 1997 में भारत के सर्वोच्च नागरिक ऑफ ऑनर के साथ सम्मानित किया गया.
भारत के राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, वह एक एयरोस्पेस इंजीनियर के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ काम किया. वह लोकप्रिय बैलिस्टिक मिसाइल और अंतरिक्ष रॉकेट प्रौद्योगिकी के विकास पर अपने काम के लिए भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है. , कलाम ने 1998 में भारत पोखरण द्वितीय परमाणु परीक्षणों में एक निर्णायक संगठनात्मक, तकनीकी और राजनीतिक भूमिका निभाई, के बाद से पहली मूल 1974 में परमाणु परीक्षण भारत द्वारा यहां तक ​​कि कलाम विभिन्न विवादों के साथ परिक्रमा कई वैज्ञानिक विशेषज्ञों के रूप में मैं उसे "परमाणु भौतिकी" पर कोई अधिकार के साथ एक आदमी और सिर्फ एक आदमी कौन होमी जे के निर्माण को आगे बढ़ाया भाभा और विक्रम साराभाई .


वह वर्तमान में भारतीय मैनेजमेंट अहमदाबाद, और मैनेजमैंट इंदौर के भारतीय संस्थान, भारतीय तिरुअनंतपुरम में अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, अन्ना विश्वविद्यालय (चेन्नई) में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के एक प्रोफेसर के कुलपति के संस्थान में एक विजिटिंग प्रोफेसर और कई में एक संकाय / सहायक का दौरा है भारत भर में अन्य शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों.
मई 2011 में कलाम ने राष्ट्र के युवा बुलाया के लिए अपने मिशन पर शुरू मैं क्या आंदोलन भ्रष्टाचार हार के लिए एक केंद्रीय विषय के साथ दे सकता है.  कलाम बेहतर एक वैज्ञानिक के रूप में जाना जाता है, लेकिन वह भी एक विशेष रुचि है मैं तमिल में, और भी पानी के मीटर को पढ़ने के लिए संगीत खेल उपकरण में कविता लिखने की

This Is The Oldest Page